फिरोजाबाद: लखनऊ में लोकसभा सामान्य निर्वाचन के ईवीएम प्रशिक्षण में किया प्रतिभाग

फिरोजाबाद। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के संदर्भ में जनपद स्तरीय मास्टर्स ट्रेनर्स का ईवीएम एवं वीवीपैट से सम्बंधित प्रशिक्षण मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश लखनऊ नवदीप रिणवा के सानिध्य एवं निर्देशन में दीनदयाल उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान, बख्शी तालाब, लखनऊ में प्रदान किया गया। जिसमें जनपद फिरोजाबाद के मास्टर ट्रेनर के रूप में जिलाधिकारी फिरोजाबाद डॉ उज्ज्वल कुमार के निर्देशन में राजकीय हाईस्कूल बसई मुहम्मदपुर के प्रधानाचार्य अशोक कुमार एवं एमडी जैन इंटर कॉलेज, सिरसागंज के प्रवक्ता अश्वनी कुमार जैन ने प्रतिभाग किया।

अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इस प्रशिक्षण में सम्पूर्ण प्रदेश के 150 मास्टर ट्रेनर्स ने प्रतिभाग किया गया। इस प्रशिक्षण में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए ईवीएम एवं वीवी पैट से सम्बंधित प्रशिक्षण अमित सिंह द्वारा प्रदान करते हुए विभिन्न जानकारी प्रदान की गई। जिसमें ईवीएम के भाग कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट एवं वीवी पैट के कार्य, उनके भाग, जोड़ने की विधि, त्रुटियों पर चर्चा भी की गई। इसके साथ ही ईवीएम मशीनों का हैंड्स ऑन प्रैक्टिस कराया गया। उसके उपरांत एक परीक्षा का आयोजन भी किया गया।

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश नवदीप रिणवा, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुमार विनीत, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमित कुमार सिंह के साथ प्रदेश के मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -