जिलाधिकारी ने बैठक में पंचायतीराज विभाग के कार्यो की समीक्षा

-गांव की स्वच्छता व विकास के कार्यो में खराब प्रगति पर एडीओ पंचायत व ब्लाॅक समन्वयक को लगाई फटकार
-डीपीआरओ को वेतन रोकने व विभागीय कार्यवाही करने के दिए निर्देश

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी डाॅ उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में पंचायतीराज विभाग के कार्योें की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने गांव में साफ सफाई की व्यवस्था खराब होने, व्यक्तिगत शौचालय बनाने की खराब प्रगति व सामुदायिक शौचालयों का खराब रख रखाव, ओडीएफ प्लस माडल गांव, आर आर सी सेण्टर, प्लास्टिक वैस्ट मैनेजमेंट सिस्टम व स्पेस लैब, अंत्येष्टि स्थलों का निर्माण आदि कार्यों की खराब प्रगति पर एडीओ पंचायत व ब्लाॅक समन्वयक को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि वह गांव की स्वच्छता व विकास के लिए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं को शत-प्रतिशत क्रियान्वयन कर गांव को माॅडल गांव के रूप में विकसित करें।

उन्होने कहा कि आंकड़ों में नहीं धरातल पर गांव में विकास दिखना चाहिए। उन्होने एक-एक कर सभी नौ विकास खण्ड़ों की पंचायतवार प्रगति की समीक्षा करते हुए ब्लाॅक जसराना व मदनपुर की ज्यादा खराब प्रगति पर एडीओ पंचायत व ब्लाॅक समन्वयक का वेतन रोकने के साथ विभागीय कार्यवाही व बेकार समन्वयक को नोटिस देकर हटाने की कार्यवाही के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दी।

इसी प्रकार से अन्य विकास खण्डों की समीक्षा के दौरान अलग-अलग योजनाओं में खराब प्रगति पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए सभी एडीओ पंचायत व ब्लाॅक समन्वयकों को कड़ी फटकार लगाते हुए अग्रिम आदेशों तक उनका वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि 31 जनवरी तक यदि प्रगति में सुधार नही होने पर कुछ एक ब्लाॅक समन्वयक को सेवा से निकालने व एडीओ पंचायत के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

उन्होने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि गांव के आंगनबाडी केन्द्रों, ग्राम सचिवालयों, परिषदीय विद्यालयों के परिसरों व शौचालयों को प्राथमिकता पर साफ सुथरा बनाया जाए। इसके साथ ही गांव की सड़क, नालियां आदि को भी साफ सुथरा बनाए, सफाई कर्मचारी से नियमित सफाई कराए।

बैठक में डीपीआरओ नीरज सिन्हा, अपर मुख्य जिला पंचायत अधिकारी, एडीपीआरओ धनराज कुमार, सभी वीडीओ, एडीओ पंचायत, पंचायत सचिव व ब्लाॅक समन्वयक सहित पंचायती राज विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहेें।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -