फिरोजाबाद: समाज कल्याण विभाग ने 274 जोडो कराया विवाह सम्पन्न

-244 हिंदू जोड़ो ने अग्नि के समक्ष लिये सात फेरे, 30 मुस्लिम जोड़े हुआ निकाह

फिरोजाबाद। रविवार को उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की नर्सरी परिसर सिविल लाइन में सामूहिक विवाह का आयोजन समाज कल्याण विभाग द्वारा किया गया। जिसमें जिले भर से 296 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया। दान दहेज और आवभगत के साथ वर वधु के साथ आए रिश्तेदारों का स्वागत हुआ।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जिला मुख्यालय परिसर स्थित उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की नर्सरी में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर के नौ ब्लाकों में पंजीकरण कराए गए 274 वर और वधु ने एक दूसरे का हाथ थामा। जिसमें 244 हिंदू जोड़ो ने अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर जीवनभर साथ निभाने का वादा किया। वहीं 30 मुस्लिम जोड़ों का निकाह कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा विधायक प्रेमपाल धनगर, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, महापौर कामिनी राठौर, नगर पंचायत मक्खनपुर अध्यक्ष गीता देवी ने वर वधु को आशीर्वाद दिया।

सीडीओ दीक्षा जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत वर वधु के विवाह कराए गए हैं। वर वधु के साथ आने वालों के लिए भोजन व्यवस्था भी की गई थी। दान दहेज देकर वधुओं को वरों के साथ विदा किया गया है। सामूहिक विवाह का उद्देश्य गरीब माता-पिता के बेटे और बेटियों की शादी कराना है। सामूहिक विवाह से फिजूलखर्ची पर भी रोक लगती है। सामूहिक विवाह समारोह में में 274 जोड़ो का विवाह सम्पन्न कराया गया है।

कार्यक्रम में प्रदीप कुमार पाण्डेय परियोजना निदेशक, ग्राम्य विकास अभिकरण, एके दीक्षित जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, केएम जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के अलावा समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं सम्बन्धित नगरीय निकायों के विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -