फिरोजाबाद: गांव की स्वच्छता व विकास आंकड़ों पर नहीं धरातल पर दिखें-डीएम

-जिलाधिकारी ने बैठक में ग्राम्य विकास के कार्याें में लापरवाही, शिथिलता बरतने वालें वीडीओ, एडीओ व एपीओ को लगाई फटकार

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी डाॅ उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में ग्राम्य विकास, मनरेगा, पंचायतीराज व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अब तक के कार्योें की समीक्षा बैठक आयोजित कर प्रगति को जाना। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने गांव में मुख्यमंत्री आवास योजना, अमृत सरोवर, माॅडल गांव व ग्राम्य विकास एवं मनरेगा के कार्य तथा पंचायती राज के कार्याें, साफ सफाई की व्यवस्था, ओडीएफ प्लस माडल गांव, आर आर सी सेण्टर, प्लास्टिक वैस्ट मैनेजमंेट सिस्टम व स्पेस लैब, अंत्येष्टि स्थलों का निर्माण आदि कार्यों की खराब प्रगति पर वीडीओ, एडीओ पंचायत, एपीओ को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि वह गांव का सर्वांगीण विकास के लिए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं को शत-प्रतिशत क्रियान्वयन कर गांव को माॅडल गांव के रूप में विकसित करें।

उन्होने कहा कि गांव की स्वच्छता व विकास आंकड़ों पर नहीं धरातल पर दिखना चाहिए। सभी नौ विकास खण्ड़ों की पंचायतवार प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी खण्ड विकास अधिकारियों, एडीओ व एपीओ को कड़े निर्देश दिए कि वह एक माह में कार्याें में प्रगति करके दिखाऐं अन्यथा उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होने सभी एपीओ को चेतावनी देते हुए बताया कि वह गांव के विकास की योजना में शिथिलता व लापरवाही बरतेंगे तो उनकी सेवाऐं समाप्त की जाएगी।

उन्होने भारत सरकार की महत्वपूर्ण अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत माॅडल तालाब बनने की खराब प्रगति पर गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए वीडीओ व एपीओ को फटकार लगाते हुए निर्दंश दिए कि वह चिन्हित किए गए सभी तालाबों को अमृत सरोवरों के रूप में विकसित करें। उन्होने गांव में कराए जा रहें मनरेगा कार्याें की समीक्षा की और उन्हे गुणवत्तापूर्ण जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

उन्होने सभी वीडीओ को स्पष्ट निर्देश दिए कि वह अपने ब्लाॅक कैम्पस से बाहर निवास नही करेंगे। इसका वह आकस्मिक निरीक्षण भी कराएंगे। दस बजे कार्यालय में बैठकर जनता की समस्याऐं व ग्राम्य विकास के कार्याें की समीक्षा करेंगे। कोई भी वीडीओ इस दौरान क्षेत्र में भ्रमण करने का बाहना नही बनाएगा, भ्रमण इसके बाद करेंगे।

उन्होने शेखुपुर हाथवंत में कार्य की खराब गुणवत्ता पर एडीओ पंचायत व सेके्रटरी व ग्राम प्रधान के विरूद्ध कार्यवाही करने के कडे़ निर्देश दिए। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अन्तर्गत जनपद में लखपति दीदी बनाने के लिए ऋण स्वीकृत करने में हीलाहवाली करने वालें बैंकर्साें को फटकार लगाते हुए उनके विरूद्ध उनकी हायर अथोरिटी को लिखे जाने की चेतावनी दी।

बैठक में जिला विकास अधिकारी महेन्द्र प्रताप यादव, परियोजना निदेशक प्रदीप पाण्डे, डीएसटीओ, डीपीआरओ नीरज सिन्हा, सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहेें।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -