फिरोजाबाद: जिलाधिकारी ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा

-बैठक में अधिकारियों को फरवरी के अंत तक लक्ष्य पूरा करने के दिए निर्देश

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी डाॅ उज्ज्वल कुमार ने मंगलवार को कलैक्ट्रेट सभागार में प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विकास, सेवायोजन, ग्रामोद्योग, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग, कारखाना प्रवर्तन, खाद्य सुरक्षा एवं औषद्यि प्रशासन, श्रम विभागों के अधिकारियों के साथ उनकी विभागीय योजनाओं की अब तक की प्रगति को जाना और उनकी एक-एक कर समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है, माह मार्च को फरवरी मानते हुए फरवरी के अंत तक अपनी विभागीय योजनाओं के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करा लें।

उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश करते हुए कहा कि सभी परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों की उपस्थिति पर ध्यान देते हुए शिक्षा की गुणवत्ता को और अच्छा बनाए। वहीं सभी विकास खण्डों के दस-दस खराब विद्यालयों के छात्रों की संख्या के सापेक्ष, अध्यापकों की संख्या व शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर आदि सहित आख्या उपलब्ध कराए, जिसके आधार पर उन विद्यालयों का निरीक्षण कराकर सुधार किया जा सके।

उन्होने नगर शिक्षाधिकारी को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का निरीक्षण कर बच्चों की 90 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। जिला विद्यालय निरीक्षक को विद्यालयों की हालत में सुधार कराए और पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से कराए। उन्होने कहा कि माध्यमिक विद्यालयों कि प्रोजेक्ट अलंकार योजना के अंतर्गत अवस्थापना सुविधाऐं व अनुरक्षण कार्य कराकर विद्यालयों की रंगाई पुताई, मल्टीपल हैण्ड बाॅस, स्वच्छ पेयजल सहित सभी पैरामीटर को पूरा करते हुए विद्यालयों को अच्छा कराए।

उन्होंने जिला रोजगार सहायता अधिकारी सहित व कौशल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वह जनपद के बेरोजगार युवाओं को अच्छी सैलरी पर रोजगार दिलाए। वहीं पाॅलिटेक्निक काॅलेज के विद्यार्थियों को अधिक से अधिक प्लेंसेमेंट कराने की बात कही। उन्होने सहायक श्रमायुक्त को पंजीयन श्रमिकों को कर्मकार बोर्ड के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं से श्रमिक व उनके बच्चों की पढाई-लिखाई, विवाह, स्वास्थ्य आदि रोजगार सम्बन्धित योजनाओं से लाभान्वित कराऐं।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, डीएसटीओ एके दीक्षित, बीएसए आशीष पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक निशा आस्थाना, उपायुक्त उद्योग दुष्यंत कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2254