Skip to content

फिरोजाबाद: चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने को हुई बैठक

-एडीएम ने फ्लाइंग स्काॅड व स्टेटिक टीम के साथ की बैठक

फिरोजाबाद। चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सोमवार को एडीएम ने फ्लाइंग स्काॅड व स्टेटिक टीम के साथ बैठक की। उन्होंने सभी सदस्यों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एडीएम अभिषेक कुमार ने कहा कि जनपद की सभी तहसील स्तर पर 45 फ्लाइंग स्काॅड टीम व 45 स्टेटिक टीम को तैनात किया गया है। जो शिफ्टवायज 24 घंटे फील्ड में रहकर चुनावी गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। एडीएम ने निर्देशित करते हुए कहा कि किसी विजिल एप्प पर जनता के द्वारा आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की प्राप्त हो रही शिकायतों को प्राप्ति के 90 मिनट के अंदर मौके पर पहुंचकर अपनी आख्या प्रस्तुत करनी होगी।

उन्होंने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि अब चुनावी गतिविधियां तेजी से बढेंगी और निर्वाचन की सुचिता बनाए रखने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अत्याधिक प्रचार खर्चों, घूस की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियार, गोला, बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्व आदि की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघनों की प्राप्त शिकायतों पर समयबद्ध 90 मिनट के अंदर मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्यवाही करते हुए अपनी आख्या सी विजिल एप्प पर अपलोड करनी होगी, जिसे सम्बन्धित सहायक रिटर्निंग आफीसर फाइनल रिपोर्ट लगाकर निस्तारित करेंगे।

सूचना शिकायतकर्ता के मोबाइल पर स्पष्ट रूप से दिखाई देगी कि उसकी शिकायत पर क्या कार्यवाही हुई है। उन्होंने बताया कि भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्त्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु के रूप में कोई परितोष देता है या लेता है तथा या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार से चोट लगाने की धमकी देता है वह एक वर्ष के कारावास या जुर्माने या दोनो से दण्डनीय होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *