Skip to content

फिरोजाबाद: डीएम व सीडीओ ने मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का लिया जायजा

फिरोजाबाद। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष शांतिपूर्ण व सकुशल बनाने के लिए शहर के एमजी काॅलेज में चल रहे मतदान कर्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण में प्रथम पाली में सामान्य प्रेक्षक गंगाधरन डी, तो द्वितीय पाली में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने निरीक्षण कर कार्मिकों से मतदान प्रारम्भ कराने से समाप्ति तक तथा स्ट्रांग रूम मण्डी समिति शिकोहाबाद में ईवीएम मशीनों को जमा कराने तक की पूरी प्रक्रिया को जाना और उन्हे बारिकियों के साथ समझाया।

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने सीधे प्रशिक्षण कक्षों में पहुंचकर मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय एवं पीठासीन अधिकारी से मतदान प्रारम्भ से समाप्ति तक मतदान कराने की प्रक्रिया को जाना। उन्होने अलग-अलग मतदान कर्मियों से मतदान दिवस के दिन उनके कार्य व दायित्वों को एक-एक कर जाना। इस दौरान उन्होने मतदान सम्बन्धी कई प्रशन पूंछकर दिए जा रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं मतदान कराने सम्बन्धी कार्मिकों की गहराई को भी जाना।

उन्होने चुनाव से पूर्व माॅकपोल एजेंटो की उपस्थिति, ईवीएम मशीनों की कनेक्टिविटी आदि के बारें में गहराई से बताते हुए माॅकपोल का अच्छे से कराने पर जोर दिया। उन्होने कहा कि उपस्थित सभी पार्टी एजेंटों की उपस्थिति में माॅकपोल कराना होगा और सभी को अलग-अलग मत डालकर उनकी वीवीपेट पर्ची निकालकर स्पष्ट करना होगा कि जिसको मत दिया है, उसी को मत जा रहा है और उसी के नाम की पर्ची निकल रही है।

उन्होने सभी मतदान कार्मिकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि फर्जी वोट डालने वालों पर विशेष ध्यान रखा जाए और फर्जी वोट करने आने वालें को पकड़ कर वहां उपस्थित पुलिस के हवाले किया जाए। बांकी उसका इलाज जिला प्रशासन अच्छे से करेगा। प्रशिक्षण में प्रथम व द्वितीय पाली में 1120-1120 कार्मिकों का प्रशिक्षण दिलाया गया, जिसमें 73 कार्मिक अनुपस्थित रहें, जिनका एक दिन का वेतन काटने के साथ अगली कार्यवाही एफआईआर कराने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, पीडी प्रदीप पाडेय, डीएसटीओ एके दीक्षित, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र प्रताप यादव, बीएसए आशीष पाण्डेय, डीआईओएस निशा आस्थाना सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *