फिरोजाबाद: पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा

-जल निगम द्वारा पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़क को ठीक नहीं करने पर विभागीय अधिकारियों को लगाई फटकार

फिरोजाबाद। उ.प्र. सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने कलैक्ट्रेट सभागार में डीएम, एसएसपी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जिले की कृषि उर्वरक उपलब्धता, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा व्यवस्था तथा उनके द्वारा अब तक की गई जन शिकायतों का निस्तारण, कानून व्यवस्था, पर्यटन विभाग की योजनाओं, विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की।

बैठक के दौरान मंत्री ने जल निगम द्वारा पाइप लाइन डालते समय सड़कों को खोदकर डाल देने की शिकायत पर विभागीय अधिकारियों पर फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि सड़कों को खोदने व काटने पर जिस स्थिति में सड़क थी उसी स्थिति में रिपेयर करें अन्यथा ठेकेदार सहित विभागीय अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज कराकर उन्हे जेल भेजा जाएगा। उन्होने निर्देश दिए कि सड़कें बनने से पहलें वहं की पाइप लाइनें ठीक करा लें, ताकि सड़के बनने के बाद फिर से नही खोदनी पडे़ और यदि खोदनी भी पडे़ तो मानक के अनुसार उन्हे अनिवार्य रूप से रिपेयर कराऐं।

उन्होने जनपद में उर्वरक उपलब्धता व किसानों को वितरण में आ रही समस्या की समीक्षा के दौरान  बताया कि एक सप्ताह के अंदर जनपद को तीन रैक डीएपी प्राप्त हो जाएगी, फिर खाद वितरण में किसी प्रकार की समस्या नही होनी चाहिए। उन्होने एआर काॅपरेटिव व कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सहकारी समितियों व किसान के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुनें और मार्केट में कोई भी निर्धारित कीमत से अधिक खाद बिक्री नही करने पाए।

उन्होने दो दिन में कैम्प लगाकर सरसों के बीज सहित सभी प्रकार के बीजों का वितरण करने के निर्देश दिए। बढते डेंगू व मलेरिया सहित संचारी रोगों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग, जिला पंचायत विभाग व नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायतें सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी कर्मचारी अगले 15 दिन तक युद्ध स्तर पर कार्य कर डेंगू व मलेरिया की रोकथाम कर जनता को राहत प्रदान करें। उन्होने कहा कि जो बीमारी से पीडित है उनकोें प्रभावी इलाज देना सुनिश्चित करें।

उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि सम्बन्धित एसडीएम के पर्यवेक्षण में सम्बन्धित विभागों की टीम बनाकर डेंगू, मलेरिया के प्रभावी रोकथाम के लिए क्षेत्र में लगाया जाए। उन्होने जनपद के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए स्वीकृत व प्रस्तावित योजनाओं की समीक्षाओं के दौरान बताया कि जनपद में पर्यटन विकास तेजी से किया जा रहा है, इसके लिए जनपद की छह स्वीकृत योजन। जिसमें यमुना किनारे स्थित प्राचीन शिव मन्दिर, मडुआ देवी माता, पौराणिक स्थल पाढ़म, माता सियरदेवी मन्दिर, ग्राम रूरिया में रूपाणी देवी मन्दिर व चंद्रवार में दिगम्बर जैन मन्दिर के पर्यटन विकास केे लिए 423.8 लाख रू. स्वीकृत किया गया है।

उन्होने बताया कि इसके साथ ही 12 योजनाऐं प्रस्तावित है, जिसमें सामौर बाबा मन्दिर, टूंडला में कदमखण्डी वनखण्डेश्वर मंदिर, शिकोहाबाद में आव गंगा मन्दिर, फिरोजाबाद के बाबा नीम करौरी की जन्मस्थली ग्राम नागऊ, जैन तीर्थ क्षेत्र चंद्रवार में आन्तरिक सफाई मार्ग एवं बाउण्ड्री बाल तथा सौन्दर्यीकरण का कार्य, फिरोजाबाद शहर में ग्लास म्यूजियम-टूरिस्ट सेन्टर का निर्माण, सिरसागंज में प्राचीन मन्दिर नागेश्वर धाम, मदनपुर में राधा कृष्ण मन्दिर नारखी में खप्पर बाबा आश्रम, नारखी में ही अचलेश्वर महादेव मन्दिर, नारखी में वनखण्डी आश्रम, नारखी में गढी अफी संतोषी माता मन्दिर के सौन्दर्यीकरण व पर्यटन विकास कराया जाएगा। जिसके लिए जल्द ही धनराशि स्वीकृत की जाएगी।

बैठक के दौरान महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, जिलाध्यक्ष वृन्दावन लाल गुप्ता व अन्य जनप्रतिनिधि एवं नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी व कार्यदाई संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित रहें।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1285