फिरोजाबाद: ट्रांसजेण्डर समुदाय के लोगों के होंगे पंजीकरण

फिरोजाबाद। बुधवार को जिला मुख्यालय पर ट्रांसजेण्डर समुदाय के व्यक्तियों के साथ डीएम ने बैठक की। जिसमें बसेरा सामाजिक संस्थान दिल्ली की निर्देशिका रामकली, प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर वेरोनिका त्यागी, सलाहकार गुरजान सिंह एवं काउंसलर कियारा द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम में सलाहकार गुरजान सिंह ने बताया कि ट्रांसजेण्डर के अन्तर्गत ट्रांसमैन, ट्रांसवूमैन एवं ट्रांसजेण्डर तीन तरह के व्यक्ति होते हैं, वो स्वयं एक ट्रांसमैन हैं और वर्तमान में बसेरा संस्था से जुडकर सलाहकार के पद पर नौकरी कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि ट्रांसजेण्डर होने के कारण उन्हें अपने परिवार और समाज के भीतर किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ा।

उन्होंने बताया कि ट्रांसजेण्डर समुदाय के लोगों के पंजीकरण होंगे। उन्होंने आनलाइन की प्रक्रिया के लिए बताया कि आवेदन के लिए आधार कार्ड या अन्य आईडी प्रूफ दस्तावेज के साथ केवल एक शपथपत्र देने की जरूरत होती है, जिसके द्वारा आवेदनकर्ता द्वारा स्वयं के ट्रांसजेण्डर के बारे में घोषणा करता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं जैसे आवास, चिकित्सा, शिक्षा, रोजगार का लाभ टीजी कार्ड के द्वारा ही मिलेगा। उनके द्वारा जिला प्रशासन से ट्रांसजेण्डर समाज के लिये अधिक से अधिक कार्य और सहयोग करने का अनुरोध किया गया।

इस मौके पर डीएम डा. उज्ज्वल कुमार, सीएमओ डा. रामबदन राम, ग्रामीण परियोजना निदेशक प्रदीप कुमार पाण्डेय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एके दीक्षित, बीएसए आशीष पाण्डेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी सूर्य कुमार मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2254