Skip to content

शिकोहाबाद: जम्मू के पहलवान अरविंद को हरा, नगला गुलाल के नकुल ने जीती झंडे की कुश्ती

शिकोहाबाद। सिरसागंज के गांव बलीपुर में बुधवार को एक दंगल का आयोजन किया गया। जिसमें छोटी बड़ी कई कुश्ती हुईं। झंडी की कुश्ती जम्मू के पहलवान को हरा कर नगला गुलाल के पहलवान नकुल ने जीती। इस दौरान नकुल को ग्रामीणों ने पुरुस्कृत किया।

बलीपुर में प्राचीन दंगल की परंपरा है। होली के बाद आने वाली अष्टमी को यह दंगल लगभग 200 वर्ष से कराया जा रहा है। इसी कडी में बुधवार को अष्टमी के अवसर पर गांव में दंगल का आयोजन ग्रामीणों द्वारा कराया गया। कुश्ती दंगल का शुभारंभ अतुल कुमार फरसैया ने फीता काट कर किया। दंगल को सकुशल संपन्न कराने में सहयोग करने वालों में इं. रामब्रेश यादव, नरेंद्र सिंह, राकेश बाबू जाटव, डॉ. प्रताप सिंह प्रबंधक मेजर रामवीर सिंह सेवा समिति बलीपुर, मुरारी लाल यादव प्रधान बलीपुर आदि लोगों ने दंगल में आये हुए पहलवानों का स्वागत एवं अभिवादन किया।

झंडे की कुश्ती नगला गुलाल के पहलवान नकुल यादव ने जीती। उसने जम्मू के पहलवान अरविंद को हराया। दंगल में भाग लेने वाले पहलवानों में धर्मेंद्र बलीपुर,भोजराज, लालू,लकी पहलवान, आशीष, जयप्रताप सहित लगभग 150 पहलवानों ने छोटी बड़ी कुश्ती में प्रतिभाग किया। दंगल में जहां पहलवानों ने अपने दांव-पेंच से ग्रामीण जनता को कुश्ती के प्रति आकृषित किया, वहीं युवाओं ने भी अब इस विधा में अपना कैरियर बनाने का संकल्प लिया है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *