Skip to content

फिरोजाबाद: शिकोहाबाद मंडी समिति में निष्पक्ष, पारदर्शी के साथ सम्पन्न होगी मतगणना-डीएम

-एमजी काॅलेज में मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

फिरोजाबाद। शि कोहाबाद मंडी समिति में पुलिस व जिला प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चार जून को प्रातः 8 बजे से जनपद की सभी पांचो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना प्रारम्भ होगी। मतगणना को निष्पक्ष, पारदर्शी व सकुशल सम्पन्न कराने के लिए शहर के एमजी काॅलेज में गणना कार्मिकों के चल रहे प्रशिाक्षण में सोमवार को जिलाधिकारी रमेश रंजन ने पहुंचकर कार्मिकों का उत्साहवर्द्धन करते हुए उन्हे मतगणना की बारीकियां समझाया।

उन्होने कहा कि मतगणना स्थल कृषि उत्पादन मण्डी समिति शिकोहाबाद पर कार्मिकों को प्रातः 6 बजे अनिवार्य रूप से पहुचना है। कार्मिक निर्धारित स्थान पर बने डिकोडिंग काउटर से मतगणना टेबल संख्या का डयूटी आदेश प्राप्त करेंगे। मतगणना हाॅल में कोई भी मतगणना कार्मिक मोबाइल फोन लेकर नही जाएगें, परिचय पत्र एवं डयूटी आदेश लेकर आवंटित मतगणना टेबल पर बैठेंगे। मतगणना के समय पूर्ण गोपनीयता रखें, मतगणना की प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रारम्भ करें, गणना से पूर्व कंटोल यूनिट पर लगे एड्रेस टैग की भलि भांति जांच कर लें और गणना समाप्त के बाद कंट्रोल यूनिट को स्वीच आफ कर कैरी कैश में रख दे।

उन्होने कहा कि गणना परिणाम पर अभिकर्ता से समय-समय पर हस्ताक्षर कराए। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरण पालन करते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी व सकुशल मतगणना सम्पन्न कराए। मतगणना विधानसभा वार मतगणना चक्रों के अनुसार होगी, जिसमें विधानसभा जसराना में गणना चक्रों की संख्या 32 रहेगी, टूंडला में 31, फिरोजाबाद में 30, शिकोहाबाद में 28 व सिरसागंज में 27 चक्रों की संख्या रहेगी। एक चक्र की गणना में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा इस प्रकार से एक घटें में 6 चक्र की गणना पूरी होने की सम्भावना होगी। मतगणना में अलग से माइक्रो आब्जर्वरस भी तैनात रहेंगे. जो प्रेक्षक के निर्देशन में कार्य करेंगे। प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किया गया है, इसका मुख्य कार्य अपनी मेज पर निष्पक्ष मतगणना की देख रेख करना होगा।

मतगणना माइक्रो आब्जर्वर प्रत्येक चक्र में अलग-अलग प्रपत्र पर रिपोर्ट तैयार कर प्रेक्षक को उपलब्ध कराएगें और मतगणना के अंत वह प्रेक्षक की आज्ञा के अनुसार ही मतगणना स्थल से प्रस्थान करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, ज्वांइट मजिस्ट्रेट कृति राज, मास्टर ट्रेनर अशोक अनुरागी, केएम सिंह, अश्वनी जैन, डिप्टी कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार, समस्त एसडीएम व तहसीलदार एवं मतगणना कार्मिक उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *