फिरोजाबाद: अग्निशमन विभाग की टीम ने होटल, नर्सिग होम, रेस्टारेंट का किया निरीक्षण

– अग्निसुरक्षा उपकरणों को चैक कर, व्यवस्थित रखने के दिए निर्देश

फिरोजाबाद। प्रदेश में लगातार हो रही अग्नि दुर्घटनाओं के दृष्टिगत रखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य अग्निशमन अधिकारी सत्येंद्र पांडे के नेतृत्व में प्रभारी अग्निशमन केंद्र फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, टूंडला द्वारा चार टीमों का गठन किया गया है। जिनके द्वारा अपने-अपने फायर स्टेशन क्षेत्र में स्थापित अस्पताल, नर्सिंग होम, होटल, रेस्टोरेंट, गेमिंग जोन, शैक्षिणिक संस्थान में जाकर मालिक, प्रबंधकों व स्टाफ की उपस्थिति में अग्निसुरक्षा उपकरणों को चैक किया गया। साथ ही उनके रखरखाव व उपयोग करने का प्रशिक्षण भी दिया गया।

इसी क्रम में बुधवार को अग्निशमन विभाग द्वारा जनपद में स्थापित 13 हाइराइज बिल्डिंग का निरीक्षण किया गया है। जिसमें 26 मैरिजहोम, 14 होटल, 24 औद्योगिक संस्थानों एवं अन्य भवन स्वामी व प्रबंधकों को नोटिस निर्गेत किये गये है। भवन स्वामी, प्रबंधकों को भवनों एवं संस्थानों में मानक के अनुरुप अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था स्थापित कराकर कार्यशील रखने हेतु निर्देशित किया गया है। यदि भवन स्वामी द्वारा मानक के अनुरुप ढांचागत अग्निसुरक्षा व्यवस्थाओें को स्थापित व कार्यशील नहीं कराया जाता है, तो ऐसी स्थिति में किसी अग्निदुद्र्यटना, जीवहानि होने पर उनके विरुद्व नियमानुसार वैद्यानिक कार्यवाही की जायेगी।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2254